क्या कोरोना की चौथी लहर आई ? दिल्ली और मुंबई में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले, संक्रमण दर में भी हुआ इजाफा

नयी दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। इतना ही नहीं संक्रमण दर में भी बढ़ोतरी देखी गई है, जो बढ़कर 3.17 फीसदी पर पहुंच गई है। दिल्ली में गुरुवार को कोरोना कि 622 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले 26 दिनों में सबसे अधिक है। जबकि एक दिन पहले 564 मामले सामने आए थे। ऐसे में दो दिनों में कोरोना के 1100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। जिसके बाद सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या चौथी लहर आ गई है ? 
 
देश में 7,584 नए मामले दर्ज
 
देश में शुक्रवार को कोरोना के 7,584 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,32,05,106 हो गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 36,267 पर पहुंच गई है। इसके साथ ही संक्रमण दर 2.26 प्रतिशत दर्ज की गई जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.50 प्रतिशत दर्ज की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के चलते एक दिन में 24 और मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है। जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,24,747 हो गई है।
 
महाराष्ट्र में 2,813 मामले दर्ज
 
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 2,813 नए मामले आए, जो पिछले करीब चार महीने में एक दिन में सामने आए मरीजों की सबसे अधिक संख्या है। वहीं एक मरीज की मौत भी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 11,571 हो गई है। नए मामलों में से अकेले मुंबई में 1,702 से आए हैं और राज्य में दर्ज एकमात्र मौत भी महानगर में ही हुई है। 
 
क्या कोरोना की चौथी लहर आई ?
 
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने हाल ही में कहा था कि हम देख रहे हैं कि शायद ये चौथी लहर है... हम सबसे कह रहे हैं कि मास्क लगाकर घूमें। हमने मास्क को अनिवार्य नहीं किया है लेकिन जल्द ही हम इसे फिर से अनिवार्य कर देंगे। लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है। बूस्टर डोज़ समय से लें।
Attachments area

सम्बंधित खबर