सड़क हुई खोखली, कभी भी घट सकती है दुर्घटना

प्रशासन पड़े खड्डे के इर्द-गिर्द 4 ईटें लगा कर कर रहा है बड़े हादसे का इंतजार
तलवाड़ा।स्टेट समाचार।अजय ठाकुर
पंजाब की जनता ने आम आदमी पार्टी को पूर्ण बहुमत देकर बदलाव के नाम पर पंजाब की सत्ता सौंपी थी परन्तु आम जनता को उस समय भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है जब पिछली सरकारों के समय से नियुक्त प्रशासनिक अधिकारी सरकार बदलने के बाद भी अपनी कार्यप्रणाली ना सुधारने को वचनबद्ध है क्योंकि पिछली सरकारों के समय में इन अधिकारियों द्वारा अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही की आदत जस की तस बनी हुई है जिसका खमियाजा आम जनता को भारी नुकसान अथवा कई बार तो अपनी जान देकर भी चुकाना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला हाजीपुर मुख्य सड़क गांव सगरां का, सगरां पुल के नजदीक का सामने आया है जोकि प्रधानमंत्री सड़क योजना के अधीन बनी है।  बरसाती पानी के कारण सड़क एक तरफ से टूटी हुई है तथा तथा बरसाती पानी के कारण सड़क नीचे से काफी हद तह खोखली हो चुकी है और किसी समय भी टूट कर किसी भयानक हादसे को अंजाम दे सकती है परंतु विभाग की ओर से हादसे को टालने के लिए कोई ठोस कारवाई करने की बजाए सड़क टूट कर पड़े खड्डे के इर्द-गिर्द चार इंटें लगा कर किसी बड़े हादसे को होने के लिए छोड़ दिया है। और लोगों को राम भरोसे छोड़ कर खुद ए. सी. दफ्तरों में इत्मीनान से बैठे हैं। यहां जिक्रयोग है कि यह सड़क कंडी क्षेत्र के अधीन आते सभी गांवों के साथ ही सीमांत क्षेत्र हिमाचल के लोगों को भी इसी मार्ग से दसुआ से जोड़ती है तथा जो वाया दसुआ होते हुए देश के अन्य हिस्सों के साथ भी जोड़ती है। 
दसुआ में नैशनल, इंटरनैशनल स्कूल होने के कारण कंडी क्षेत्र के साथ अन्य साथ लगते क्षेत्रों के सैकड़ों बच्चे इस रास्ते से हो कर स्कूल बसों के माध्यम से यहां पढ़ने जाते हैं। इसके अलावा सवारियों से भरी बसें व भार आदि ढोने बाले सैंकड़ों वाहन रोज इस रास्ते से होकर गुजरते हैं। स्थानीय लोगों ने सरकार व प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि इस सड़क की और जल्दी घ्यान दें और इसकी समय रहते ही मरम्मत का काम शुरू करें जिससे किसी बड़ी अनहोनी से बचा जा सके।
इस मामले में जब विभागीय अधिकारिय एस. डी. ओ. सतपाल सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि उक्त मामला उनके घ्यान में है उन्होंने अपने कर्मचारियों द्वारा खड्डे के अंदर की जांच कारवाई है और उसके अंदर मिट्टी से भर कर बोरियां लगा दी थी जिससे बरसात से सड़क अन्दर से और खराब न हो। माइनिंग पर रोक होने के कारण उन्हें मिट्टी उपलब्ध नहीं है जैसे ही उन्हें कहीं मिट्टी उपलब्ध होती है वह इसे जल्द ठीक करवा देंगे। वाहनों की सुरक्षा के लिए उन्होंने मिट्टी से भरी बोरियां खड्डे के इर्द-गिर्द लगवा दी हैं जिससे किसी वाहन का टायर उसमें न पड़े।

सम्बंधित खबर