शैलर उद्योग की समस्याओं को हल किया जाएगा: पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने  चुघ के नेतृत्व मे गए शैलर उद्योगपतियों को हर सहायता का आश्वासन दिया
अमृतसर।स्टेट समाचार।अखिल मेहरा 
पंजाब राइस इंडस्ट्री एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब के अध्यक्ष भारत भूषण बिंटा के नेतृत्व में संसद भवन, दिल्ली में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पियूष गोयल से मुलाकात की। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग विशेष रूप से उपस्थित रहेे और पंजाब की राइस इंडस्ट्री के प्रतिनिधि मंडल की बैठक करवाने मे अहम् भूमिका अदा की, उच्च स्तरीय शिष्टमंडल मे एसोसिएशन के वरिष्ठ नेता बाल किशन बाली, रंजीत सिंह जोसन, हरि ओम मित्तल, इंद्रजीत गर्ग व फ़ूड कारपोरेशन ऑफ  इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी आदि भी मौजूद थे।
भाजपा महामंत्री चुघ के नेतृत्व मे गए राइस मिलर एसोसिएशन के शिष्टमंडल मे पंजाब अध्यक्ष बिंटा ने एफसीआई से आ रही समस्याओं को जोरदार तरीके से रखा। एसोसिएशन के सदस्यों की उपस्थिति में बिन्टा ने फोर्टिफाइड चावल की टेंडर प्रक्रिया को खत्म करने के लिए, एफसीआई की तरफ से चावल की डिलीवरी के लिए मापदण्डों को कम्प्यूटराज करना, पंजाब के सभी जिलों में जगह का समान वितरण, यूजेज चार्जेज को 7.32 रूपये से बढ़ाकर 15 रूपये प्रति बोरी करना आदि अन्य मुद्दों को केन्द्रीय मंत्री के समक्ष रखा।
बिंटा ने कहा कि दो साल पहले भारत सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाइड राइस बांटने का निर्णय लिया था, जिसके तहत पंजाब प्रदेश में 40 फिसदी फोर्टिफाइड राइस का भुगतान केन्द्रीय पुल ने किया था। परन्तु यह पुरी प्रक्रिया नहीं होने के कारण शैलर इण्डस्ट्री को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इन समस्याओं के हल के लिए केन्द्रीय मंत्री ने दिशा निर्देश जारी किए कि प्रदेश की टेंडर प्रक्रिया को खत्म कर मिल को खुली मार्केट से फोर्टिफाइड खरीद करने के लिए कहा। एफसीआई की तरफ से चावल की डिलीवरी के लिए मापदण्डों को कम्प्यूटराज करने के लिए कम्प्यूटराइज्ड उपकरणों की खरीद के लिए टेंडर जारी करने के निर्देश दिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि आने वाली फसल की खरीद से पहले सभी जिलों में कम्प्यूटराईज्ड लैब स्थापित किए जाने चाहिए।
बिंटा ने कहा कि पंजाब के सभी जिलों में जगह का समान वितरण के लिए सभी गोदामों पड़े अनाज को ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करने और पारदर्शी तरीके पब्लिक डोमेन पर पूरा डाटा उपलब्ध करवाया जाए ताकि एफसीआई के स्टाफ की किसी भी तरह की मनमर्जी रोकी जा सके। यूजेज चार्जेज को 7.32 रूपये से बढ़ाकर 15 रूपये प्रति बोरी करने की मांग पर विचार करने के लिए आश्वासन दिया।
बिंटा ने बताया कि आज की मीटिंग बहुत अच्छे माहौल में हुई। इन सभी मामलों को पियूष गोयल जी ने पूरे ध्यान से सुना और एसोसिएशन को विश्वास दिलाया कि तरूण चुग जी पंजाब की इण्डस्ट्री के किसी भी मुश्किल के लिए आपके साथ हैं और पंजाब की शैलर उद्योग के सभी मसले प्राथमिकता के आधार पर हल किए जाएंगे। राइस मिलर एसोसिएशनकेशन  के शिष्टमंडल ने प्रधानमंत्री नरिंदर मोदी, केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, एवम भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुघ  का  हमेशा ही राइज एसोसिएशन के सहयोग के लिए धन्यवाद किया।

सम्बंधित खबर