विकास एवं पंचायत मंत्री ने प्रदेशवासियों से कम से कम एक पौधा लगाने का किया आहवान

गांवों में शहरों की तर्ज पर दी जा रही हैं सभी मूलभूत सुविधाएं:बबली
पंचकूला।स्टेट समाचार।सत्यनारायण गुप्ता
हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने आज पिंजौर खण्ड के गांव गणेशपुर भोरियां स्थित ग्राम सचिवालय में त्रिवेणी लगाकर 5 से 7 अगस्त तक चलने वाले 'एक पेड़ विश्वास काÓ अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की कि वे कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी करें।
 इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक देवेन्द्र खड़गटा भी उपस्थित थे। देवेन्द्र बबली ने कहा कि 'एक पेड़ विश्वास काÓ अभियान, विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा वन विभाग और हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से प्रदेश भर में आज से शुरू किया गया है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पौधारोपण के साथ हर घर तक पौधा पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। 
 उन्होंने ने कहा कि सावन का महीना हरियाली का संदेश लेकर आता है और इसे देखते हुए इस पौधारोपण अभियान की अहमियत और बढ जाती है। उन्होंने कहा कि विश्वव्यापी कोविड महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी देखने को मिली ।अधिक से अधिक पौधे लगा कर हम ऑक्सीजन की कमी को दूर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम को केवल कार्यक्रम तक ही सीमित न रखा जाए बल्कि इसे हर घर तक पहुंचाया जाए ताकि हम आने वाली पीढियों को और अधिक स्वच्छ, सुंदर और हरे-भरे हरियाणा का तोहफा दे सकें। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से भी आहवान किया कि वे एक-एक पौधा अवश्य लगाएं और बच्चों की तरह उनकी देख-रेख करें। वर्तमान में प्रदेश भर में लगभग 5 लाख महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं। 
 देवेंद्र बबली ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा गांवों में भी शहरों की तर्ज पर लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं ताकि गांव किसी भी क्षेत्र में शहरों से पीछे न रहें। इसके लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिए एक रोड मैप तैयार किया गया है जिसके तहत गांवों में बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ बच्चों के लिए ई-लाईब्रेरी की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है, उसे वे सबके साथ और विश्वास के साथ पूरा करते हुए हरियाणा के गांवों का विकास करेंगे। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि सरकार द्वारा लागू की जा रही विभिन्न विकास परियोजनाओं का लाभ गांव के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को मिले, ताकि लोगों का विश्वास सरकार में और अधिक बढे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे विकास कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करें। इसके अलावा सरकार द्वारा विकास के लिए दिये गए बजट का एक-एक पैसा विकास कार्यों में खर्च हो ताकि लोगों को उसका लाभ मिल सके। गांव गणेशपुर भोरियां शिवालिक की तलहटी में बसा गांव है। यह क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है और इसे संजोए रखने की आवश्यकता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस क्षेत्र के गांवों में ग्रे-वॉटर मैनेजमेंट या अन्य कोई भी समस्या होगी तो उसका प्राथमिकता के आधार पर निदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि असंख्य लोगों की कुर्बानी के परिणामस्वरूप ही हमें आजादी मिली है। उन्होंने प्रदेशवासियों से आहवान किया कि वे 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर तिरंगा अवश्य लहराए और ऐसे सभी देशभक्तों को श्रद्धांजलि दें। 
इस अवसर पर उन्होंने स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया और गहन रूचि लेकर उनके उत्पादों को देखा। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को 'एक पेड़ विश्वास काÓ की शपथ भी दिलवाई गई। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कौर ने विश्वास दिलाया कि मिशन विकास एवं पंचायत विभाग के साथ मिल कर 'एक पौधा विश्वास काÓ अभियान को सफल बनाने में अपना पूर्ण योगदान देगा। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह ने कहा कि इस अभियान के तहत पंचकूला के सभी 4 खण्डों में 5000-5000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा घर-घर पौधे वितरित किए जा रहे हैं ताकि लोग अधिक से अधिक पौधारोपण कर सकें।  इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल पराशर, कालका की पूर्व विधायक एवं बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष लतिका शर्मा, जेजेपी के जिला प्रधान (ग्रामीण) भाग सिंह दमदमा, ग्राम सचिव महेश, योगेश, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के खण्ड समन्वयक नरेन्द्र मोदगिल सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

सम्बंधित खबर